गवेधुका के फायदे | gavedhuka ke fayde

चकोतरा के फायदे

चकोतरा के फायदे 

चकोतरा निम्बू वंश का एक फल है, जो उस वंश की सबसे बड़ी जातियों में से एक है, हालांकि निम्बू वंश के बहुत से फल दो या उससे अधिक जातियों के संकर होते हैं, चकोतरा एक शुद्ध प्राकृतिक जाति है, इसके कच्चे फल का रंग हरा और पके हुए का हल्का हरा या फिर पीला होता है, पूरा बड़ा होने पर इसके फल का व्यास १५ से २५ सेमी और वज़न १ से २ किलोग्राम होता है, इसके स्वाद में खटास और कुछ मीठापन तो होता है, लेकिन कड़वाहट नहीं चकोतरा मूलतः भारतीय उपमहाद्वीप और दक्षिणपूर्वी एशिया क्षेत्र की जन्मी हुई जाति है।

chakotara images, grapefruits images, chakotara plant images
चकोतरा के फायदे 

बुखार के लिए :- चकोतरा में प्राकृतिक रूप से किनीन होता है, जो मलेरिया बुखार में बहुत लाभदायक होता है, बुखार से छुटकारा पाने के लिए चकोतरा का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए।

गठिया के लिए :- गठिया जैसी समस्याओं के लिए चकोतरा फल बहुत अच्छा माना जाता है, इसमें प्रचुर मात्रा में कैल्शियम होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद व गठिया रोग को दूर करता है |

पांचन क्रिया ठीक रखने के लिए :- पांचनक्रिया को ठीक रखने के लिए चकोतरा अन्य फलो के मुकाबले हल्का होता है, जो आसानी से पेट में पच जाता है, शरीर में पांचन क्रिया को ठीक रखने में मदद करता है, जिससे पेट सम्बंधित अन्य विकार नहीं होता है।

दवाओं के साथ लेने में ख़तरा

वैसे तो चकोतरा स्वस्थ व्यक्तियों के लिए लाभदायक माना जाता है, लेकिन चकोतरे के रस में कुछ ऐसे रसायन हैं, जो कुछ दवाओं का असर को कम कर देते हैं या उनसे मिलकर शरीर में हानिकारक रासायनिक यौगिक बना देते हैं |

टैमोक्सिफ़ेन :- यह एक कर्क रोग (कैन्सर) की दवा है और चकोतरा खाने से इसके प्रभाव में कमी आ सकती है।

स्टैटिन :- यह कई प्रकारों व नामों से बिकने वाली कोलेस्टेरॉल कम करने की औषधि है, जिसका उपयोग हृदय रोग से बचने के लिए लिया जाता है, चकोतरा इसका प्रभाव कम करता है, कुछ स्टैटिन दवाएँ ऐसी हैं जिनपर चकोतरे का कोई असर नहीं होता।

कोडीन :- यह दर्द और भारी ख़ासी से राहत देने की दवा है, जिसका पीढ़ा-विरोधी प्रभाव चकोतरे से कम हो जाता है।

पैरासिटामोल :- चकोतरा खाने से रक्त में पैरासिटामोल का संकेंद्रण (कान्सेन्ट्रेशन) बढ़ सकता है, यह यकृत (लीवर) के लिए हानिकारक हो सकता है।

ऐम्लोडीपीन/ऐम्लोगार्ड :- चकोतरे से इस दवा का रक्तचाप (ब्लड प्रेशर) कम करने का प्रभाव बिना चेतावनी के अचानक बढ़ सकता है, यानि रक्तचाप में अत्याधिक कमी आ सकती है।

नींबू के फायदे

  1. chakotra ke fayde
  2. chakotra ke fayde in hindi
  3. chakotra ke fayde aur nuksan
  4. chakotra ke fayde bataen
  5. chakotra ke fayde in urdu
  6. chakotra ke kya fayde hain
  7. chakotra ka juice ke fayde
  8. chakotra ke chilke ke fayde
  9. chakotra khane ke fayde in urdu
  10. chakotra fruit ke fayde
  11. chakotra fal ke fayde
  12. chakotra ke faide in urdu
  13. chakotra khane ke fayde
  14. chakotra fruit benefits
  15. chakotra health benefits
  16. chakotra fruit uses

टिप्पणियाँ