गवेधुका के फायदे | gavedhuka ke fayde

कलौंजी के फायदे

कलौंजी के फायदे 

कलौंजी रनुनकुलेसी कुल का झाड़ीय पौधा है, जिसका वानस्पतिक नाम निजेला सेटाइवा है, जो लैटिन शब्द नीजर यानी काला से बना है, यह भारत सहित दक्षिण-पश्चिमी एशियाई, भूमध्य सागर के पूर्वी तटीय देशों और उत्तरी अफ्रीकाई देशों में उगने वाला वार्षिक पौधा है, जो २० से ३० सें.मी. लंबा होता है, इसके लंबी पतली-पतली विभाजित पत्तियां होती हैं और ५ से १० कोमल सफेद या हल्की नीली पंखुड़ियों व लंबे डंठल वाला फूल होता है, इसका फल बड़ा व गेंद के आकार का होता है, जिसमें काले रंग के लगभग तिकोने आकार के ३ मि.मी. तक लंबे, खुरदरी सतह वाले बीजों से भरे ३ से ७ प्रकोष्ठ होते हैं, इसका प्रयोग औषधि, सौन्दर्य प्रसाधन, मसाले तथा खुशबू के लिए पकवानों में किया जाता है।

kalonji images, kalonji plant images, kalonji tree images
कलौंजी के फायदे 


कीटाणुरोधी गतिविधि :-

कलौंजी का सबसे ज्यादा कीटाणुरोधी प्रभाव सालमोनेला टाइफी, स्यूडोमोनास एरूजिनोसा, स्टेफाइलोकोकस ऑरियस, एस. पाइरोजन, एस. विरिडेन्स, वाइब्रियो कोलेराइ, शिगेला, ई. कोलाई आदि कीटाणुओं पर होती है, यह ग्राम नेगेटिव और ग्राम पोजिटिव दोनों ही तरह के कीटाणुओं पर वार करती है, विभिन्न प्रयोगशालाओं में इसकी कीटाणुरोधी क्षमता ऐंपिसिलिन के बराबर आंकी गई, यह फंगस रोधी भी होती है।

यकृत का रक्षक और मुक्त कणों का भक्षक :-

कलौंजी में मुख्य तत्व थाइमोक्विनोन होता है, विभिन्न भेषज प्रयोगशालाओं ने चूहों पर प्रयोग करके यह निष्कर्ष निकाला है कि थाइमोक्विनोन टर्ट ब्यूटाइल हाइड्रोपरोक्साइड के दुष्प्रभावों से यकृत की कोशिकाओं की रक्षा करता है और यकृत में एस.जी.ओ.टी व एस.जी.पी.टी. के स्राव को कम करता है।

प्रति मधुमेह गतिविधि :-

कई शोधकर्ताओं ने वर्षों की शोध के बाद यह निष्कर्ष निकाला है, कि कलौंजी में उपस्थित उड़नशील तेल रक्त में शर्करा की मात्रा कम करते हैं।

प्रति-शोथ गतिविधि :-

कलौंजी दमा, अस्थिसंधि शोथ आदि रोगों में शोथ दूर करती है, कलौंजी में थाइमोक्विनोन और निजेलोन नामक उड़नशील तेल श्वेत रक्त कणों में शोथ कारक आइकोसेनोयड्स के निर्माण में अवरोध पैदा करते हैं, सूजन कम करते हैं ओर दर्द निवारण करते हैं, कलौंजी में विद्यमान निजेलोन मास्ट कोशिकाओं में हिस्टेमीन का स्राव कम करती है, श्वास नली की मांस पेशियों को ढीला कर दमा के रोगी को राहत देती हैं।

प्रति-आंत्र कृमि :-

शोधकर्ता कलौंजी को पेट के कीड़ो के उपचार में पिपरेजीन दवा के समकक्ष मानते हैं, पेट के कीड़ो को मारने के लिए आधी छोटी चम्मच कलौंजी के तेल को एक बड़ी चम्मच सिरके के साथ दस दिन तक दिन में तीन बार पिलाते हैं, मीठे से परहेज जरूरी है।

एच.आई.वी. :-

मिस्र के वैज्ञानिक डॉ॰ अहमद अल-कागी ने कलौंजी पर अमेरीका जाकर बहुत शोध कार्य किया, कलौंजी के इतिहास को जानने के लिए उन्होंने इस्लाम के सारे ग्रंथों का अध्ययन किया, उन्होंने माना कि कलौंजी जो मौत के सिवा हर मर्ज को ठीक करती है, बीमारियों से लड़ने के लिए अल्ला ताला द्वारा हमें दी गई प्रति रक्षा प्रणाली से गहरा नाता होना चाहिये, उन्होंने एड्स के रोगियों पर इस बीज और हमारी प्रति रक्षा प्रणाली के संबन्धों का अध्ययन करने के लिए प्रयोग किये, उन्होंने सिद्ध किया कि एड्स के रोगी को नियमित कलौंजी, लहसुन और शहद के केप्स्यूल देने से शरीर की रक्षा करने वाली टी-४ और टी-८ लिंफेटिक कोशिकाओं की संख्या में आश्चर्यजनक रूप से वृद्धि होती है, अमेरीकी संस्थाओं ने उन्हें सीमित मात्रा में यह दवा बनाने की अनुमति दे दी थी।

कलौंजी एक रामबाण दवा :-

मिस्र, जोर्डन, जर्मनी, अमेरीका, भारत, पाकिस्तान आदि देशों के २०० से ज्यादा विश्वविद्यालयों में १९५९ के बाद कलौंजी पर बहुत शोध कार्य हुआ है, मुझे पता लगा कि १९९६ में अमेरीका की एफ.डी.ए. ने कैंसर के उपचार, घातक कैंसर रोधी दवाओं के दुष्प्रभावों के उपचार और शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली सुदृढ़ करने के लिए कलौंजी से बनी दवा को पेटेंट पारित किया था, कलौंजी दुग्ध वर्धक और मूत्र वर्धक होती है, कलौंजी जुकाम ठीक करती है और कलौंजी का तेल गंजापन भी दूर करता है, कलौंजी के नियमित सेवन से पागल कुत्ते के काटे जाने पर भी लाभ होता है, लकवा, माइग्रेन, खांसी, बुखार, फेशियल पाल्सी के इलाज में यह फायदा पहुंचाती हैं, दूध के साथ लेने पर यह पीलिया में लाभदायक पाई गई है, यह बवासीर, पाइल्स, मोतिया बिंद की आरंभिक अवस्था, कान के दर्द व सफेद दाग में भी फायदेमंद है, कलौंजी को विभिन्न बीमारियों में इस प्रकार प्रयोग किया जाता है।

कैनबिस के फायदे

  • कलौंजी के फायदे
  • कलौंजी के फायदे हिंदी
  • कलौंजी के फायदे बताएं
  • कलौंजी के फायदे हिंदी
  • कलौंजी के फायदे बालों के लिए
  • कलौंजी का तेल पीने के फायदे
  • कलौंजी और दूध के फायदे
  • कलौंजी और शहद के फायदे
  • कलौंजी क्या है इन हिंदी
  • कलौंजी के फायदे क्या क्या है
  • कलौंजी के फायदे बताइए
  • कलौंजी के फायदे और नुकसान
  • कलौंजी के तेल के फायदे और नुकसान
  • कलौंजी के फायदे और नुकसान बताएं

टिप्पणियाँ