गवेधुका के फायदे | gavedhuka ke fayde

शकरकंद के फायदे

शकरकंद के फायदे

शकरकंद कॉन्वॉल्वुलेसी कुल का एकवर्षी पौधा है, पर यह अनुकूल परिस्थिति में बहुवर्षी सा व्यवहार कर सकता है, यह एक सपुष्पक पौधा है, इसके रूपान्तरित जड़ की उत्पत्ति तने के पर्वसन्धियों से होती है, जो जमीन के अन्दर प्रवेश कर फूल जाती है और उन फूले हुए जड़ों में काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट इकट्ठा हो जाता है, जड़ का रंग लाल अथवा भूरा होता है एवं यह अपने अन्दर भोजन संग्रह करती है।

shakarkand plant, shakarkand tree, shakarkand images, shakarkand photos
शकरकंद के फायदे

यह उष्ण अमरीका का देशज है, अमरीका से फिलिपीन होते हुए, यह चीन, जापान, मलेशिया और भारत आया, जहाँ व्यापक रूप से तथा सभी अन्य उष्ण प्रदेशों में इसकी खेती होती है, यह ऊर्जा उत्पादक आहार है, इसमें अनेक विटामिन रहते हैं विटामिन "ए' और विटामिन "सी' की मात्रा सर्वाधिक है, इसमें आलू की अपेक्षा अधिक स्टार्च रहता है, इसे उबालकर या आग में पकाकर खाया जाता है, कच्चा भी खाया जा सकता है, सूखे में यह खाद्यान्न का स्थान ले सकता है, इससे स्टार्च और ऐल्कोहॉल भी तैयार होता है, बिहार और उत्तर प्रदेश में विशेष रूप से इसकी खेती होती है, फलाहारियों का यह बहुमूल्य आहार है, इसका पौधा गरमी सहन कर सकता है पर तुषार से शीघ्र मर जाता है।

शकरकंद सुचूर्ण तथा अच्छी जोती हुई भूमि में अच्छा उपजता है, इसके लिए मिट्टी बलुई से बलुई दोमट तथा कम पोषक तत्व वाली अच्छी होती है, भारी और बहुत समृद्ध मिट्टी में इसकी उपज कम और जड़ें निम्नगुणीय होती हैं, शकरकंद की उपज के लिए भूमि की अम्लता विशेष बाधक नहीं है, यह पीएच ५.० से ६.८ तक में पनप सकता है, इसकी उपज के लिए प्रति एकड़ लगभग ५० पाउंड नाइट्रोजन की आवश्यकता होती है, फ़ॉस्फ़ेट और पौटैश उर्वरक लाभप्रद होते हैं, पौधा बेल के रूप में उगता है, पौधा में कदाचित ही फूल और बीज लगते हैं।

शकरकन्द का रोपण आषाढ़-सावन महीने में कलम द्वारा होता है, कलमें पिछले मौसम में बोई गई फसलों से प्राप्त की जाती हैं, ये लगभग १ फुट से १ फुट लंबी होती हैं, इनको २ से ३ फुट की दूरी पर मेड़ों पर रोपना चाहिए, हलकी बौछार के बाद रोपण करना अच्छा होता है, रोपण की साधारणतया तीन रीति प्रचलित हैं | 

  1. लगभग एक फुट लंबी कलमें, मेड़ों पर एक से डेढ़ फुट की दूरी पर, ५ से ६ इंच गहरी तथा ६०° का कोण बनाते हुए दी जाती हैं।
  2. कलमें मेड़ों के ऊपर एक कतार में लिटा दी जाती हैं, फिर दोनों सिरों पर लगभग ४ इंच खुला छोड़कर, बाकी हिस्सा मिट्टी से ढँक दिया जाता है।
  3. कलमें उपर्युक्त रीति से ही रोपित की जाती हैं, किंतु वे मेड़ पर न होकर उसकी दोनों ढाल पर होती हैं, यह रीति अन्य दो रीतियों से अधिक उपज देती है।

बरसात में बेल को सींचा नहीं जाता पर बरसात के बाद हल्की भूमि को तीन या चार बार सींचा जाता है, जब तक भूमि बेलों से पूरी ढँक नहीं जाती, तब तक हलकी जुताई या अन्य रीतियों से खेत को खरपतवार से साफ रखना चाहिए, साधारणतया दो बार मिट्टी चढ़ाई जाती है, बेलों की छँटाई निश्चित रूप से हानिकारक है, चार से पाँच मास में फसल तैयार हो जाती है, फिर भी कंद को बड़े हो जाने पर खोदा जाता है, परिपक्व हो जाने पर ही उपज अधिक होती है और शकरकंद अच्छे गुण का होता है, शकरकंद के परिपक्व हो जाने पर उसका ऊपरी भाग हवा में जल्द सूख जाता है।

शकरकंद की तीन जातियाँ पीली, श्वेत और लाल ही साधारणतया उगाई जाती हैं, पीली जाति के गूदे में पानी का अंश कम रहता है और विटामिन "ए' की मात्रा अधिक रहती है, श्वेत जातियों में जल की मात्रा अधिक रहती है, लाल जातियाँ साधारणतया खुरखुरी होती है, पर भूमि के दृष्टिकोण से अन्य जातियों से अधिक शक्तिशाली या सहनशील होती हैं, कुछ नई लाल जातियाँ भी अनुसंधान द्वारा विकसित की गई हैं, एक अमेरिकी जाति इंडियन ऐग्रिकल्चरल रिसर्च इंस्टिट्यूट नई दिल्ली से प्राप्त हो सकती है, औसत उपज १२० से १५० मन प्रति एकड़ है।

शकरकंद के स्वास्थ्य लाभ

महिलाओं को अपने बाल लंबे करने है, तो उन्हें शकरकंद का सेवन करना चाहिए, क्योकि शकरकंद में स्तिथ एंटी आक्सीडेंट और विटामिन सी जैसे तत्व बालो की जड़ो को मजबूत करता है, अगर आपकी त्वचा अधिक तैलीय है तो शकरकंद का उपयोग करना बहुत लाभदायक होता है, शकरकंद का उपयोग चेहरे पर इस्तेमाल करे | 

चेहरे पर उपयोग करने की विधि 

शकरकंद को उबालकर उसे ठंडा कर ले फिर उसमे शहद मिलाकर पेस्ट बनाये और चेहरे पर लगा ले और कुछ देर बाद चेहरे को धो ले, यह करने से तैलीय त्वचा अच्छी हो जाती है।

महिलाओं को सुंदर दिखना बहुत पसंद होता है, अगर महिलाये अपने चेहरे को और आकर्षित बनाना चाहती है, तो शकरकंद का उपयोग करे, शकरकंद में एंटी आक्सीडेंट तत्व होता है, जो चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होता है और चेहरों को सूर्य की किरणों के दुषप्रभाव से भी बचाता है।

बहुत महिलाओ की त्वचा रूखी होती है, उनके लिए शकरकंद रामबाण की तरह काम करता है, केवल तैलीय त्वचा नहीं रूखी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है |  

रूखी त्वचा पर लगाने की विधि 

शकरकंद को उबाल कर उसे ठंडा कर ले उसमे ओट्स व दही मिलाकर पेस्ट बना ले और चेहरे पर लगा ले, थोड़ी देर बाद पानी से चेहरे को अच्छी तरह से धो ले, यह करने से रूखी त्वचा की समस्या दूर हो जाती है।

लौंग के फायदे

  1. shakarkand khane ke fayde bataen
  2. shakarkand khane ke fayde in hindi
  3. shakarkand khane ke fayde bataye
  4. kachcha shakarkand khane ke fayde
  5. pregnancy me shakarkand khane ke fayde
  6. shakarkand khane ke labh
  7. shakarkand ke fayde
  8. shakarkand khane ke kya fayde hain
  9. shakarkand khane se kya fayda
  10. shakarkand ke fayde batao
  11. shakarkand ke kya fayde
  12. shakarkand ke kya kya fayde hai
  13. kachcha shakarkand khane ke fayde
  14. shakarkand ke fayde in hindi
  15. shakarkand ke fayde aur nuksan
  16. shakarkand ke fayde bataye
  17. shakarkand khane ke kya fayde hain
  18. shakarkand ke fayde or nuksan
  19. shakarkand khane ke fayde
  20. shakarkand recipe
  21. shakarkand ki recipe
  22. shakarkand ka halwa
  23. shakarkand recipe in hindi
  24. shakarkand in english
  25. shakarkand ki kheti
  26. shakarkand ki sabji
  27. shakarkand ki kheer
  28. shakarkand ki puri
  29. shakarkand ayurveda
  30. shakarkand aata
  31. shakarkand ka arth
  32. shakarkand ke aushadhi gun
  33. shakarkand ke fayde aur nuksan
  34. shakarkand benefits
  35. shakarkand banane ki recipe
  36. shakarkand banane ki vidhi
  37. shakarkand kaise banate hain
  38. shakarkand kaise banaye
  39. shakarkand kaise bhune
  40. shakarkand chaat
  41. shakarkand calories
  42. shakarkand chips
  43. shakarkand curry
  44. chatpate shakarkand
  45. shakarkand dishes
  46. shakarkand dikhaye
  47. shakarkand meaning in english
  48. shakarkand fruit
  49. shakarkand farming
  50. shakarkand fayde
  51. shakarkand fal
  52. shakarkand ke fayde
  53. shakarkand ke gulab jamun
  54. shakarkand ke gulgule
  55. shakarkand ke gun
  56. shakarkand halwa
  57. shakarkand hindi
  58. shakarkand halwa in hindi
  59. shakarkand halwa recipes indian
  60. shakarkand hindi fayde
  61. shakarkand hindi kya hai
  62. shakarkand jad hai ya tana
  63. shakarkand ka halwa kaise banate hain
  64. shakarkand kya hai
  65. shakarkand image
  66. shakarkand ki jankari
  67. shakarkand ki chaat
  68. shakarkand lagane ki vidhi
  69. shakarkand kaise lagate hain
  70. shakarkand ke laabh
  71. shakarkand khane ke labh
  72. shakarkand khane se labh
  73. shakarkand ke kya labh hai

टिप्पणियाँ